News

जल्द बनेगा बल्लभगढ़-तिगांव रोड

 सचिन हुड्डा ॥ फरीदाबाद 
कई बार ग्रीवॉन्स रिड्रेसल कमिटी की मीटिंग में मामला उठने और आदेश के बाद अब बल्लभगढ़-तिगांव रोड का पुनर्निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। रोड बनाने के लिए नैशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डिवेलपमेंट (नाबार्ड) लोन दे रहा है। बैंक की टीम ने हाल ही में रोड का निरीक्षण किया है और अधिकारियों को रोड के लिए जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं। पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नाबार्ड की जिस टीम ने रोड का निरीक्षण किया है, वह एक-दो दिन में अपनी रिपोर्ट हमें सौंप देगी। उसके बाद रोड बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। 
काफी समय से हो रही है मांग 
बल्लभगढ़-तिगांव रोड को बेहतर बनाने की मांग लोग लंबे समय से कर रहे हैं। कई बार यह मसला ग्रीवॉन्स रिड्रेसल कमिटी में भी जोर-शोर से उठाया जा चुका है। बल्लभगढ़ से मंझावली तक लगभग 18 किमी लंबा यह रास्ता दर्जनों गांवों का मुख्य रोड है और हजारों लोग रोजाना इसका यूज करते हैं। इन दिनों रोड की हालत काफी खस्ता है। रोड पर गहरे गड्ढे हैं, जिनमें अक्सर पानी भरा रहता है। रोड के किनारे जहां पर गांव बसे हैं, वहां रोड बहुत बेकार है। इसके साथ ही सेक्टर-2 के पास रोड के लिए आगरा नहर पर बना पुल भी काफी संकरा है, जिस पर अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। 
कहीं 9 तो कहीं 7 मीटर होगी चौड़ाई 
लंबे समय से रोड को बेहतर बनाने की मांग को देखते हुए इस रोड के पुनर्निर्माण की तैयारियां की गई हैं। इसके लिए लगभग 29 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। रोड को कुछ जगहों पर तारकोल व रोड़ी का बनाया जाएगा और कुछ जगहों पर सीमेंट व कंकरीट से। आबादी वाले स्थानों पर रोड थोड़ा ऊंचा होगा, ताकि इस पर पानी न भरे। बल्लभगढ़ से नीमका गांव तक रोड की चौड़ाई 9 मीटर होगी। इसके आगे रोड साढ़े 5 से 7 मीटर तक चौड़ा रखा जाएगा। 

बनेगा 10 मीटर चौड़ा पुल 
रोड के लिए आगरा नहर पर जो पुल बना है, वह काफी संकरा है और अक्सर जाम का कारण बनता है। रोड के लिए नया पुल तैयार किया जाएगा और इस पुल की चौड़ाई लगभग 10 मीटर होगी। पुल चौड़ा होने के बाद इस पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिल जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि इस रोड पर ट्रैफिक का लोड अधिक होने से यह बार-बार टूट जाता है। इसलिए रोड को अधिक क्षमता सहन करने के योग्य बनाया जाएगा। इसके लिए टेस्टिंग आदि का काम पूरा हो चुका है। रोड पर पानी न भरे, इसके साथ लिए रोड के साथ पानी निकासी के लिए नालियों का भी निर्माण किया जाएगा। 
काम जल्द होगा शुरू 
पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग के एक्सईएन दिलबाग सिंह ढांढा ने बताया कि रोड के निर्माण को लेकर नाबार्डकी टीम ने शुक्रवार को अपना निरीक्षण पूरा किया है। उन्होंने हमें कुछ जरूरी सुझाव भी दिए हैं। टीम अगले एकदो दिन में हमें रिपोर्ट सौंप देगी। उसके बाद सुझावों के अनुसार बजट में कुछ फेरबदल कर रोड के निर्माण कीप्रक्रिया को शुरू कर दिया जा एगा।

Search Property

Quick Query

Send your query related to any property requirement. All fields are required.