News

दिल्ली-नोएडा के वैकल्पिक मार्ग का रास्ता साफ

Amar Ujala, ब्यूरो सोमवार, 11 नवंबर 2013

ग्रेटर-फरीदाबाद से दिल्ली व नोएडा आना-जाना आसान होने जा रहा है। हुडा ने आगरा नहर के किनारे करीब 16 किलोमीटर रोड को चौड़ा करके नए सिरे से बनाने के बजट को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस पर इस माह के अंत तक काम शुरू कर दिया जाएगा। इस रोड के बन जाने के बाद नोएडा, दिल्ली जाने वाले हजारों लोगों को फायदा पहुंचेगा। पिछले दिनों हुडा ने अनुमान लगाया था कि ग्रेटर फरीदाबाद के पूर्ण रूप से विकसित होने के बाद यहां पर तीन लाख लोग रहने लगेंगे। 

ऐसे में इतनी बड़ी आबादी को दिल्ली व नोएडा आने जाने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। ताकि नेशनल हाईवे और बाइपास रोड पर वाहनों का दबाव न पड़े। इसके लिए हुडा ने आगरा नहर के किनारे फरीदाबाद से कालिंदी कुंज तक जाने वाली सड़क को करीब चार मीटर चौड़ा करने की बात कही।यह जमीन यूपी सिंचाई विभाग के अधीन है। ऐसे में यूपी सिंचाई विभाग के पास जब इस सड़क को चौड़ा करने का प्रस्ताव भेजा तो उन्होंने ही इस सड़क को बनाने की बात कही। लेकिन इसका बजट हुडा को खर्च करने के लिए कहा गया। 

ऐसे में तिगांव पुल से पल्ला के आगे दिल्ली बॉर्डर तक 16 किलोमीटर सड़क (सात मीटर चौड़ी) बनाने के लिए यूपी सिंचाई विभाग ने 33.5 करोड़ रुपये का बजट तैयार कर हुडा को सौंप दिया था, जिसे मंजूरी के लिए हुडा ने उच्चाधिकारियों के पास भेजा था। हुडा मुख्यालय ने दिल्ली-नोएडा के वैकल्पिक मार्ग को चौड़ा करने के इस बजट को मंजूरी प्रदान कर दी, जिसका काम शुरू करने के लिए यूपी सिंचाई विभाग से कहा गया है। यूपी सिंचाई विभाग ने हुडा अधिकारियों से इसी माह काम शुरू करने के लिए 10 करोड़ रुपये मांगे हैं। 

हुडा के कार्यकारी अभियंता राजीव शर्मा ने बताया कि बजट मंजूरी के बाद वैकल्पिक मार्ग तैयार होने का रास्ता साफ हो गया है। इसी माह 10 करोड़ रुपये देकर काम शुरू करवा दिया जाएगा। 

 

 

Search Property

Quick Query

Send your query related to any property requirement. All fields are required.